भिलाई स्टील प्लांट: रिपेयर हो रही थी गैस पाइपलाइन, हो गया धमाका

211

छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार को हुए हादसे की शुरुआती वजहों का पता चल गया है. पता चला है कि गैस लाइन के पास मरम्मत का काम चल रहा था. इसी वजह से गैस पाइपाइलन में धमाका हो गया.

जानकारी के मुताबिक भिलाई स्टील प्लांट में हुआ धमाका इतना जोरदार था कि वहां पर मौजूद लोगों को भागने और जान बचाने का मौका तक नहीं मिल सका. धमाके के बाद प्लांट के एक हिस्से में भीषण आग लग गई.

गैस पाइपलाइन के पास करीब 20-25 लोग काम कर रहे थे, प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है. कई लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


बता दें कि भिलाई स्टील प्लांट के भीतर गैस पाइपलाइन फटने से 8 से लोगों की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक यह घटना प्लांट के भीतर 11 नंबर के कोक ओवन की है. यहीं पर गैस लाइन के पास रिपेयरिंग का काम चल रहा था.

दुर्ग के पुलिस महानिरीक्षक जीपी सिंह का कहना है कि जिले के भिलाई शहर में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए हादसे में आठ कर्मचारियों की मौत हुई है जबकि 14 अन्य घायल हो गए हैं. घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है.
सिंह ने बताया कि संयंत्र के कोक ओवन के करीब 25 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे. उसी वक्त सुबह करीब 11 बजे अचानक पाइप लाईन में विस्फोट हो गया. इससे कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए. अधिकारी ने बताया कि हादसे के कुछ समय बाद ही पुलिस और बचाव दल के कर्मी मौके पर पहुंच गए थे.
 

Add comment


Security code
Refresh