राफेल पर सिब्बल बोले- रक्षा मंत्री बताएं इसमें इंटरनेशनल साजिश क्या है

923

लड़ाकू विमान राफेल डील को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर पलटवार किया है. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि भाजपा कहती है कि राफेल मामले में अंतरराष्ट्रीय साजिश की जा रही है. लेकिन सवाल है कि डील के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस में उपस्थित थे, वहां कांग्रेस मौजूद नहीं थी, तो इसमें साजिश कौन कर रहा है?

कपिल सिब्बल ने कहा कि इस डील से 22 हजार लोगों को रोजगार मिलना था, लेकिन प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर भी चुप्पी साध लिए हैं. उन्हें जवाब देना चाहिए. उन्होंने कहा कि मनोहर पर्रिकर, अरुण जेटली या निर्मला सीतारमण में से किसी को भी राफेल डील के बारे में जानकारी नहीं थी, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने की थी.

उन्होंने कहा कि राफेल डील के बारे में सिर्फ दो लोगों को ही जानकारी थी, उनमें हैं तत्कालीन फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और भारतीय प्रधानमंत्री मोदी. इनके अलावा किसी को इसके बारे में जानकारी नहीं थी.

विदेश सचिव ने 8 अप्रैल 2015 को बताया कि प्रधानमंत्री के फ्रांस दौरे के दौरान राफेल को लेकर कोई बातचीत नहीं होगी. लेकिन प्रधानमंत्री 10 अप्रैल 2015 को घोषणा करते हैं कि दोनों देशों के बीच 36 विमानों की डील हो गई जबकि इसकी जानकारी किसी और को नहीं थी.

सिब्बल ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने एक नारा दिया था कि न खाऊंगा, न खाने दूंगा, लेकिन उन्हें अब अपना नारा बदलना चाहिए. उन्होंने जिस तरीके से चुप्पी साध ली उसे देखकर कहा जाना चाहिए कि 'न बताऊंगा न बताने दूंगा.' कांग्रेस नेता ने कहा कि अच्छे दिन भूल जाओ, सच्चे दिन लाओ और राफेल डील के बारे में बताओ.

गौरतलब है कि राफेल डील पर घिरी बीजेपी लगातार यह बात कह रही है कि इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साजिश की जा रही है. सोमवार को  बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तान और कांग्रेस के बीच समानता है, उनकी भाषा भी एक है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बना कर मोदी सरकार को हटाना चाहता है.

संबित पात्रा ने पाकिस्तान के कई नेताओं के बयानों को राहुल का समर्थन करने वाला बताया और कहा कि उन्होंने राहुल गांधी की ट्वीट का समर्थन किया है. जो राहुल बोल रहे हैं वही भाषा पाकिस्तान भी बोल रहा है. पात्रा ने कहा कि पाकिस्तान और राहुल गांधी की बौखलाहट है, दोनों ही मोदी को हटाना चाहते हैं. संबित पात्रा ने चुटकी लेते हुए कहा कि क्या राहुल गांधी पीएम मोदी को हटाने के लिए अंतरराष्ट्रीय महागठबंधन कर रहे हैं?

Add comment


Security code
Refresh