वाराणसी के विकास पर बोले मोदी- जो काम हम कर रहे उसमें समय अधिक लगता है

1014

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय यूपी दौरे के पहले दिन शनिवार को आजमगढ़ के बाद वाराणसी पहुंचे. अपने संसदीय क्षेत्र के लिए पीएम मोदी ने विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास. पीएम मोदी ने यहां करीब 1000 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया.

पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में आज जो काम किए जा रहे हैं वो स्थायी व्यवस्था के तहत हो रहे हैं, जिससे बनारस स्मार्ट सिटी में बदल जाएगी. उन्होंने कहा कि जो काम किए जा रहे हैं, उसके साथ ये भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि वो कम से कम 15 साल तक चलें.

इसके आगे पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे काम करने में समय और श्रम अधिक लगता है, लेकिन एक स्थायी व्यवस्था खड़ी की जा रही है. जिसका परिणाम आने वाले दिनों में काशीवासियों को दिखने लगेगा. उन्होंने कहा कि यहां इंटिग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर पर तेजी से काम चल रहा है. पूरे शहर के प्रशासन का, पब्लिक सुविधाओं का नियंत्रण यहीं से होने वाला है.

 इसके अलावा पीएम ने कहा, 'न्यू इंडिया के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा है, जिसकी आत्मा तो पुरातन ही होगी लेकिन काया नवीनतम होगी. जिसमें आध्यात्म भी होगा और आधुनिकता भी होगी. जहां के कण-कण में संस्कृति और संस्कार होंगे लेकिन व्यवस्थाएं स्मार्ट होगी.

 उन्होंने कहा कि  पहले राज्य में दूसरी पार्टी की सरकार थी, जिसके चलते यहां का विकास कार्य बाधित हो रहा था. जबसे यूपी में भाजपा की सरकार आई है तब से काशी के विकास की गति तेज हो गई है.

पीएम मोदी ने अपनी सरकार में वाराणसी के लिए किए गए विकास कार्यों का बखान करते हुए ये भी कहा कि हमें चार वर्ष पहले का वो समय भी नहीं भूलना चाहिए, जब वाराणसी की व्यवस्थाएं संकट में थीं. हर तरफ कचरा-गंदगी, खराब सड़कें, ओवरफ्लो होता सीवर, खंबों से लटकते तार, जाम से पूरा शहर परेशान रहता था.

Add comment


Security code
Refresh