दिल्ली एनसीआर में फिर बिगड़ा मौसम, तेज़ हवा के साथ आई धुल भरी आंधी

174

उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है. गुरुवार शाम दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में अचानक तेज हवा और आंधी आई. हरियाणा के झज्जर में तेज आंधी के साथ बारिश भी आ रही है, कई जगह पर पेड़ भी गिरे हैं. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले तीन से चार घंटे में दिल्ली समेत एनसीआर में मौसम और भी बदल सकता है.

गुरुग्राम में भी मौसम ने तेजी से करवट बदली है. अचानक तेज धूल भरी आंधी चलनी शुरू हो गई है. पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली में तेज धूल भरी आंधी. नोएडा में भी मौसम बिगड़ा, तेज हवाएं चल रही हैं. थोड़ी देर में बारिश की संभावना.

हरियाणा के झज्जर में तेज बारिश और आंधी, कई जगह पेड़ गिरे. कुछ स्थानों पर बिजली भी गुल हो गई और खंभे भी गिर गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ स्थानों पर शुक्रवार को धूल भरी आंधी आ सकती है. असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के भीतरी क्षेत्र, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में कुछ जगहों पर आंधी आने की पूरी आशंका है.

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ तथा दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग के ऊपर चक्रवाती प्रवाह बना है. इससे राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है.

मौसम विभाग की डॉ. के. सती देवी ने बताया कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली के अलावा देश के उत्तर पश्चिमी हिस्मों में धूलभरी आंधी चलने के आसार हैं. मौसम की यह स्थिति तीन दिनों तक बनी रहेगी.

वहीं यूपी मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वांचल में एक बार फिर आंधी आने के आसार बन रहे हैं.

Add comment


Security code
Refresh