दिल्ली एनसीआर में मौसम बदला, मौसम विभाग ने दी बारिश की चेतावनी

90

मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी जारी की है. इसके तहत 12 मई को दिल्‍ली-एनसीआर में कई जगहों पर बारिश होगी. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी आंधी और तूफान की आशंका जताई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, शाम 7 बजे तक दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट, शाहाबाद, द्वारका समेत एनसीआर के कई क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं. बता दें, शनिवार शाम को दिल्‍ली-एनसीआर के क्षेत्र में मौसम बदल गया. आसमान में बादल छाने की वजह से दोपहर 4 बजे के करीब ही अंधेरा छा गया.

वहीं, लुधियाना में काले बादलों की वजह से दिन में ही रात जैसी स्‍थ‍िति देखने को मिली. एक दम से मौसम में आए इस बदलाव की वजह से तापमान में भी अचानक गिरावट दर्ज की गई.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आंधी और तूफान की चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, ये तूफान 2 मई की तरह का भी हो सकता है. मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, उन्नाव, बहराइच, बलिया के लिए चेतावनी जारी की है.

इससे पहले 2 मई को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में तेज आंधी चलने और आसमान से बिजली गिरने से कम से कम कम 134 लोगों की जान चली गई थी और 400 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. पिछली बार भी सबसे ज्यादा 80 लोग उत्तर प्रदेश में मारे गए थे और करीब 100 लोग घायल हुए थे.

इसके अलावा राजस्थान में 35 लोग मारे गए थे और 209 घायल हुए थे. तेलंगाना में 11 लोगों, उत्तराखंड में छह और पंजाब में दो लोगों की जान गई थी. तेलंगाना, उत्तराखंड और पंजाब में करीब 100 लोग घायल भी हुए थे.

इसमें बिजली के कम से कम 20,000 खंभे भी उखड़ गए थे और 2500 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए थे. इसके अलावा 1800 से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा और 800 मवेशी भी मारे गए थे.

Add comment


Security code
Refresh