10 हजार फर्जी वोटर आईकार्ड मिलने के बाद, EC का ऐलान कर्नाटक की आरआर नगर सीट पर अभी चुनाव नहीं

89

कर्नाटक के राजराजेश्वरी नगर विधानसभा क्षेत्र के एक फ्लैट से मतदाता पहचान पत्र बरामद होने के बाद चुनाव आयोग इस सीट पर मतदान स्थगित करने का फैसला किया है. इस सीट पर अब 12 मई की बजाय 28 मई को वोटिंग होगी और मतगणना के लिए 31 मई की तारीख तय की गई है.

आरआर नगर सीट के एक फ्लैट से करीब 10,000 मतदाता पहचान पत्र बरामद हुए थे. आयोग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिये तमाम वस्तुयें बांटने और भारी मात्रा में फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की बरामदगी जैसी अन्य घटनाओं की शिकायतें शुरुआती जांच में ठीक पाये जाने के बाद यह फैसला किया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत, चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि RR नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान लोगों को पैसा, मंहगे उपहार और अन्य वस्तुयें वितरित करने की शिकायतें मिली हैं. निगरानी दलों ने इन वस्तुओं की भारी मात्रा में धरपकड़ भी की.

इनमें से दो घटनाओं को गंभीर मानते हुये आयोग ने इस सीट पर मतदान स्थगित करने का फैसला किया है. इनमें पहली घटना गत 6 मई को एक ट्रक से सामान की बरामदी से जुड़ी है, जिसकी कीमत 95 लाख रुपये आंकी गयी और दूसरी घटना इस विधानसभा क्षेत्र के जलहल्ली इलाके में छापेमारी के दौरान एक फ्लैट से हजारों फर्जी मतदाता पहचान पत्र, फोटोयुक्त मतदाता सूचियां और लेपटॉप सहित अन्य सामग्री की बरामदगी शामिल है.

आयोग के निर्देश पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से की गई प्राथमिक जांच में अधिकांश मतदाता पहचान पत्र असली जैसे ही पाये गये. पुलिस और एजेंसियों की शुरुआती जांच में यही बात सामने आने पर आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुये इस सीट पर चुनाव स्थगित करने का फैसला किया है.इस मुद्दे को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में एक-दूसरे पर आरोप लगाने की होड़ लगी है.

इस मुद्दे पर कांग्रेस के कुछ नेता चुनाव आयोग से मुलाकात करने पहुंचे हैं. कांग्रेस की ओर से मोतीलाल वोहरा, प्रमोद तिवारी, अमीबेन याज्ञनिक, विवेक तन्खा चुनाव आयोग पहुंचे हैं. वहीं बीजेपी ने सिद्धारमैया सरकार पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए राज्यभर में चुनाव रद्द कराने की मांग की थी.

 

Add comment


Security code
Refresh