हरियाणा में तेज़ बारिस के साथ पड़े ओले, दिल्ली के मौसम में भी आया बदलाव

34

उत्तर भारत में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बिगड़ गया है. हरियाणा के करनाल, कुरुक्षेत्र और फतेहाबाद में तेज गर्जना के साथ बारिश हो रही और ओले गिर रहे हैं. इस बारिश और ओलावृष्टि के चलते इलाके में बिजली की सप्लाई प्रभावित हुई है.

वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में भी तेज हवाओं के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग के मुताबिक सवा आठ बजे के बाद दिल्ली-NCR में बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक देर शाम में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अलावा हिसार, कैंथल, जींद, कुरुक्षेत्र, करनाल और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के बाद गरज़ के साथ के साथ बारिश होगी. इससे पहले सोमवार रात को उत्तर भारत में आंधी-तूफान देखने को मिला था. दिल्ली-एनसीआर में काफी तेज हवाएं चली थीं.

कालका-शिमला नेशनल हाईवे के सोलन के कंडाघाट में मंगलवार को दिन में ही अंधेरा छा गया और बारिश के पानी से सड़क लबालब हो गई. सड़कों ने नदी का रूप धारण कर लिया था, हालाकि मौसम विभाग की चेतावनी पर लोग सतर्क जरूर थे पर उन्होने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि इस तरह से बादल बरसेंगे.

सड़कों पर इतना पानी आया कि गाड़ियां चलानी मुश्किल हो गई और कालका-शिमला नेशनल हाईवे के किनारो की दुकानें पानी से लबालब हो गई जिससे लोगों का भारी नुकसान हुआ है. लोगो के घरों तक में पानी जा घुसा है. लोगों की मानें तो मई के मंहीने में उन्होंने इतनी भीषण बारिश पहली बार देखी है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों में कुदरत का कहर देखने को मिल सकता है. छह पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है. महाराष्ट्र के विदर्भ में भी कुछ इलाकों में तेज हवाओं की चेतावनी दी गई है.

Add comment


Security code
Refresh