कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ बीजेपी ने गोपाल राव को मैदान में उतारा

399

कर्नाटक में 5 साल बाद फिर से सत्ता में वापसी की कोशिशों में जुटी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तीसरी सूची जारी कर दी है, जबकि पूर्व में घोषित एक सीट (कोलार गोल्ड सीट) से अपना उम्मीदवार बदल दिया है.
बीजेपी ने शुक्रवार को 59 उम्मीदवारों की नई सूची जारी कर दी.224 विधानसभा सीटों के लिए बीजेपी इससे पहले 154 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है. अब तक जारी 3 सूचियों के आधार पर बीजेपी अब तक 213 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है. अब 11 उम्मीदवारों का ऐलान किया जाना है.

जिन अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जाना है, उसमें वरुणा सीट भी शामिल है. इस सीट से माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई रघुवेंद्र चुनाव मैदान में उतर सकते हैं.

पार्टी ने कोलार गोल्ड सीट से अपना उम्मीदवार बदल दिया है. भ्रष्टाचार के मामले में रंगे हाथों पकड़े जाने के बाद वाई समपांगी से टिकट वापस ले लिया गया है और उनकी जगह उनकी बेटी एस अश्विनी को टिकट दिया गया है.

तीसरी सूची की खास बात यह है कि बीजेपी ने इसमें मैसूर के चामुंडेश्वरी सीट से गोपाल राव को अपना उम्मीदवार बनाया है, जहां से कांग्रेस के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चुनाव लड़ रहे हैं. इसी सीट से जनता दल (सेकुलर) ने भी अपना उम्मीदवार खड़ा कर रखा है. कहा जा रहा है कि बीजेपी ने इस सीट से मुख्यमंत्री के खिलाफ कमजोर प्रत्याशी खड़ा किया है.
गोपाल राव एक ब्राह्मण हैं जबकि चामुंडेश्वरी सीट का इतिहास रहा है कि यहां से वोक्कालिगा या कुर्बा जाति का उम्मीदवार विजयी होता रहा है. इस सीट पर वोक्कालिगा या कुर्बा जाति की बहुलता है, जबकि ब्राह्मणों की संख्या बेहद कम है.2013 में जेडीएस ने 42.9 फीसदी जबकि कांग्रेस ने 38.9 फीसदी वोट हासिल किया था

Add comment


Security code
Refresh