दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम, आंधी- तूफान के साथ हुई बारिस

111

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में मौसम ने अचानक करवट ली. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम तेज आंधी के साथ बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया. धूल भरी आंधी के चलते शाम 6 बजे ही अंधेरा छा गया, जिसके चलते यातायात भी प्रभावित हुआ.
मौसम में आई तब्दीली की वजह से तापमान में अचानक 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम में कोई तब्दीली को लेकर मौसम विभाग के डायरेक्टर कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में इस समय दो वेदर सिस्टम काम कर रहे हैं. 
जहां एक तरफ दक्षिण से हवाएं उत्तर भारत की तरफ आ रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ पूरब से पश्चिम की तरफ नमी से भरी हवाएं चल रही हैं. इस वजह से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में वातावरण में नमी बढ़ गई है. बढ़े हुए तापमान के बीच में मौसम में बदलाव हुआ है जिससे धूल भरी आंधी चली है और कई इलाकों में बारिश रिकॉर्ड की गई है.

मौसम विभाग का कहना है आने वाले 5 से 6 दिनों तक पंजाब-हरियाणा पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के तमाम इलाकों में इसी तरह से मौसम में बदलाव देखा जाएगा. कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ साथ ओलावृष्टि की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह के मुताबिक 8 अप्रैल के बाद उत्तर पश्चिम हिमालय में मौसम एक बार फिर से अंगड़ाई लेगा.
वहीं गुरुग्राम में भी तेज़ आधी और रुक-रुककर हो रही बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई. मौसम सुहावना हो गया है लेकिन छाए बादलों के चलते घना अंधेरा हो गया. दिन में वाहन चालकों को अपनी गाड़ियों की लाइट जलानी पड़ी. तेज आंधी की वजह से सबसे ज्यादा परेशान दोपहिया चालक हुए.

 

Add comment


Security code
Refresh