संसद में गृहमंत्री राजनाथसिंह ने कहा सरकार ने SC/ST एक्ट को और मजबूत किया

13

संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज 19वां दिन है. मंगलवार को राज्यसभा में नवनिर्वाचित सांसदों को सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि आरक्षण की लेकर फैलाई जा रही अफवाहें भी बेबुनियाद हैं और देशवासियों से मेरी अपील है कि वह शांति और संयम बनाए रखें.
गृहमंत्री ने कहा कि पीड़ितों को दी जाने वाली राहत राशि में भी हमारी सरकार ने बढ़ोतरी की है. साथ ही कानून की लागू करने में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को कड़ी कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान किया है. सरकार ने इस विषय पर 2 अप्रैल को पुनर्विचार याचिका दायर भी कर दी है. अब सरकार की तत्परता पर संदेह जताने की गुंजाइश नहीं बचती है. 
राजनाथ सिंह ने कहा कि संविधान में SC/ST समुदाय को जो संरक्षण दिया गया है सरकार उसके संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि 2015 में हमारी सरकार ने एक्ट में नए प्रावधानों को जोड़ा गया ताकि इस कानून को और मजबूत किया जा सके.

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार SC/ST कानून को कतई कमजोर नहीं करना चाहती बल्कि मोदी सरकार के गठन के बाद हमने इस कानून की निष्पक्ष क्रियान्वयन पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार एससी-एसटी समुदाय के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने वह भारत बंद पर अपना वक्तव्य रखना चाहते हैं उन्होंने कहा कि इस दौरान हिंसा में 8 लोगों की मौत हुई है. राजनाथ ने बताया कि मध्य प्रदेश में 6, यूपी 1 राजस्थान में 1 शख्स की मौत हुई है.
लोकसभा स्पीकर ने सदन को बताया कि कि उन्हें विभिन्न मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव के नोटिस मिले हैं लेकिन किसी भी प्रस्ताव को मंजूर नहीं किया गया है.  सभापति ने बताया कि 18 सांसद फिर से चुन गए गए है और जो नए सदस्य आए हैं वह भी सदन के नियमों का पालन करेंगे और पुराने सदस्यों के अच्छे आचरण से सीखकर जनहित से जुड़े मुद्दों को सदन भी उठाएंगे. सभापति ने सभी सदस्यों से बधाई और शुभकामनाएं दी.

Add comment


Security code
Refresh