भारत बंद : दलित हिंसको के प्रदर्सन ने ली तीन लोगो की मौत कई राज्यों में लगा कर्फ्यू

0000013

एससी/एसटी कानून में बदलाव के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में देशभर में दलित संगठनों का भारत बंद प्रदर्शन हिंसक हो गया है . मध्य प्रदेश के मुरैना में हुई झड़प में जहां एक युवक की मौत हो गई है. वहीं, ग्वालियर दो लोगों के मरने की खबर है . उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में भी एक शख्स की मौत हो गई है, जबकि मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने जमकर काफी उत्पात मचाया है. राजस्थान के बाड़मेर और मध्य प्रदेश के भिंड में दो गुटों में हुई झड़प में करीब 30 लोग जख्मी हुए हैं. बाड़मेर में कई वाहनों में आग लगाई गई है . 

पंजाब, बिहार, और ओडिशा में भी बंद का व्यापक असर है . यहां प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ रेल रोका है बल्कि सड़क जाम कर परिवहन व्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाया है। मेरठ में पुलिस चौकी में आग लगा दी गई है . इसके अलावा देश भर के कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है . इसी बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहन फूंके दिए और मंडी थाने पर पथराव कर दिया जिसमें चार सिपाही घायल हो गए . 

पुलिस ने उग्र प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और 50 राउंड हवाई फायरिंग भी की हालांकि, बवाल लगातार अब भी जारी है . दलित संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए .
 
इसी बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहन फूंके दिए और मंडी थाने पर पथराव कर दिया जिसमें चार सिपाही घायल हो गए . पुलिस ने उग्र प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और 50 राउंड हवाई फायरिंग भी की . हालांकि, बवाल लगातार अब भी जारी है. 
 आगरा-झांसी रूट भी ठप, कई स्टेशनों पर खड़ी हैं ट्रेनें . आगरा के बिल्लोचपुरा स्टेशन पर पिछले तीन घंटे से खड़ी है गतिमान एक्सप्रेस, राजामंडी स्टेशन पर रोकी गई पंजाब मेल, वहीं फरह और रुनकता स्टेशनों पर भी कई ट्रेनें बीच मे रोकनी पड़ी .
हिंसक होते विरोध प्रदर्शन को देखते हुए आगरा में पेट्रोल पंप बंद किए गए. अलीगढ़ में बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष की गाड़ी को रोक कर तोड़फोड़ का प्रयास किया गया. गाजियाबाद में एक ईएमयू को रद्द किया गया, 8 अन्य ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर रोका गया.
पलवल में मस्जिद चौक के पास प्रदर्शन कर रहे दलित समाज के लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। जिसमें तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये.
गाजियाबाद के कोशांबी डिपो से बसों का संचालन बंद किया गया .  यूपी के आज़मगढ़ में मार्टिनगंज तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन, शहर के अन्य हिस्सों में भी विरोध प्रदर्शन। बड़ी संख्या में वामसेफ के सदस्यों ने निकाला जुलूस, नारेबाजी भी की. दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के दादरी में भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने बसों के शीशे तोड़े,  भारी पुलिस फोर्स की तैनाती के बाद भीड़ पर नियंत्रण करने की कोशिश, करीब डेढ़ दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया .

Add comment


Security code
Refresh