भारत और फ्रांस के बीच 14 अहम समझौते हुए PM मोदी बोले- जमीन से आसमान तक मिलकर कर रहे काम

1134

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिन के दौरे पर भारत में हैं. इस दौरान उन्होंने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में 14 अहम समझौते किए. ये समझौते रेलवे, शहरी विकास, रक्षी, अंतरिक्ष आदि क्षेत्रों में किए गए.
इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हम सिर्फ दो सशक्त स्वतंत्र देशों और दो विविधतापूर्ण लोकतंत्रों के ही नेता नहीं हैं, हम दो समृद्ध और समर्थ विरासतों के उत्तराधिकारी हैं.'
उन्होंने कहा, 'हमारी (भारत-फ्रांस) रणनीतिक भागीदारी भले ही 20 साल पुरानी हो, हमाले देशों और हमारी सभ्यताओं की आध्यात्मिक साझेदारी सदियों लंबी है.'
साझा प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान ये भी कहा कि जमीन से आसमान तक कोई ऐसा विषय नहीं है जिसमें भारत और फ्रांस साथ मिलकर काम ना कर रहे हों.

पीएम मोदी ने कहा कि 'रक्षा, सुरक्षा, अंतरिक्ष और उच्च तकनीक में भारत और फ्रांस के द्विपक्षीय सहयोग का इतिहास बहुत लंबा है. सरकार किसी की भी हो, हमारे संबंधों का ग्राफ सिर्फ और सिर्फ ऊंचा ही जाता है.' 
इसके आगे पीएम मोदी ने बताया, 'आज हमारी सेनाओं के बीच पारस्परिक लॉजिस्टिक सपोर्ट के समझौते हुआ है. इसे मैं हमारे घनिष्ठ रक्षा सहयोग के इतिहास में एक स्वर्णिम कदम मानता हूं.
पीएम मोदी ने कहा, 'हम चाहते हैं कि हमारे युवा एक दूसरे के देश को जानें, एक दूसरे के देश को देखें, समझें, काम करें, ताकि हमारे संबंधों के लिए हजारों उच्चायुक्त तैयार हों. इसलिए, आज हमने दो महत्वपूर्ण समझौते किए हैं.'
इनमें एक समझौता एक दूसरे की शिक्षा योग्यताओं को मान्यता देने का है और दूसरा माइग्रेशन और मोबिलिटी साझेदारी को गति देना है. ये दोनों समझौते हमारे देशवासियों के, हमारे युवाओं के बीच करीबी संबंधों का खाका तैयार करेंगे.
इससे पहले, फ्रेंच राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचने के बाद राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड भी साथ रहीं. राजघाट पर बापू को नमन करने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. इसके बाद मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले.
गार्ड ऑफ ऑनर
इससे पहले शनिवार सुबह इमैनुएल मैक्रों राष्ट्रपति भवन पहुंचे. जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे.

 

Add comment


Security code
Refresh