राहुल गाँधी ने सिंगापुर में छात्रों से कहा पहली बार जज इंसाफ के लिए लोगों के पास आए

995

सिंगापुर में छात्रों से बातचीत के दौरान कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से जब सुप्रीम कोर्ट के चार जजों द्वारा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करने के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि लोग इंसाफ के लिए न्‍यायपालिका के पास जाते हैं लेकिन पहली बार चार जज इंसाफ के लिए लोगों के पास आए. 

उन्‍होंने कहा कि संभवतया, स्वतंत्र भारत में हमारे द्वारा बनाए गए आईआईटी जैसे शैक्षणिक संस्थानों के कारण आप में से बहुत यहाँ बैठे हैं. उन्‍होंने कहा कि हमने इस विचार को अस्वीकार कर दिया कि आप एक अरब लोगों को एक साथ लेकर एक लोकतांत्रिक रास्ते पर आगे नहीं बढ़ सकते है.

महात्मा गांधी द्वारा कल्पना किया गया भारत वह था, जहां हर कोई अपने धर्म, जाति और भाषा के आधार पर घर जैसा महसूस करता था. उस विचार को अब चुनौती दी जा रही है. 

राहुल गाँधी ने कहा कि हम देश में हिंसा के कई स्‍तर देख रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि महात्मा गांधी जी के अनुसार अंतिम व्यक्ति तक शक्ति का विकेन्द्रीकरण होना ही स्वराज का अर्थ है.

आप को बता दे कि राहुल गाँधी सिंगापुर के दौरे पर है वहीं पर उन्होंने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा था कि भारत में पहली बार चार जज इंसाफ के लिए लोगो के पास आए.

Add comment


Security code
Refresh