313

दिल्ली में दर्जी ने किया फैशन डिजाइनर का मर्डर

दिल्ली के पॉश एरिया वसंत कुंज में एक 53 वर्षीय महिला और उसके नौकर की लाश गुरुवार सुबह बरामद हुई. मृतकों की पहचान फैशन डिज़ाइनर माला लखानी और उसके नौकर बहादुर के रूप में हुई है. शुरूआती जांच में यह सामने आया है कि दोनों की हत्या की गई है.

हत्या के आरोप में पुलिस ने राहुल अनवर नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि वह महिला के बुटिक में दर्जी का काम करता था.

उसकी मालकिन यानी माया उसको पैसे नहीं दे रही थी जिसकी वजह से वह बेहद परेशान था और इस वजह से उसने अपने साथियों के साथ मिलकर इस हत्याकांड को अंजाम दिया.

पुलिस ने बताया कि राहुल को पैसे चाहिए थे, लेकिन माला उसे पैसे नहीं दे रही थी. इसलिए उसने हत्या को अंजाम दिया. मालकिन की चीख सुनकर जब नौकर बहादुर उसे बचाने आया तो उसे भी आरोपियों ने मौत के घाट उतार दिया.

312

राजस्थान में राम के नाम से रूठे हुए राजपूतों को मनाएगी बीजेपी

राजस्थान में जनसंघ के दिनों से ही प्रभावशाली राजपूत समाज बीजेपी का परंपरागत वोटबैंक रहा है. लेकिन हाल के दिनों में वसुंधरा राजे और राजपूत समाज के बीच रिश्ते में आई तल्खी बीजेपी के लिए चिंता का सबब बनी हुई है. ऐसे में बीजेपी विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए 'राम' के नाम पर राजपूतों का दिल जीतने की जुगत में है.

बता दें कि राजस्थान में करीब 12 प्रतिशत राजपूत मतदाता हैं और तकरीबन तीन दर्जन विधानसभा सीटों पर उनका अच्‍छा-खासा प्रभाव है. वसुंधरा सरकार में राजपूत समुदाय से तीन कैबिनेट मंत्री और एक राज्य मंत्री हैं.

राजस्थान में राजपूतों को बीजेपी के करीबी लाने का श्रेय राजपूत नेता व पूर्व उपराष्‍ट्रपति भैरों सिंह शेखावत को जाता है. शेखावत तीन बार राजस्थान के मुख्‍यमंत्री रहे. राज्य की मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को राजनीति में लाने का श्रेय भी उन्हें दिया जाता है.

297

आज राफेल पर फिर हुई सुनवाई, सुप्रीमकोर्ट ने मांगे जो राफेल उड़ाते उन देशों के नाम

राफेल सौदे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिकाओं पर आज अहम सुनवाई हो रही है. अदालत राफेल सौदे की कीमत और उसके फायदों की जांच करेगी. केंद्र ने पिछली सुनवाई में 36 राफेल लड़ाकू विमानों की कीमत और उसके फायदे के बारे में कोर्ट को सीलबंद दो लिफाफों में रिपोर्ट सौंपी थी.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस के कौल और जस्टिस के एम जोसेफ की पीठ इस मामले में अहम सुनवाई कर रही है. जिसमें याचिकाकर्ता भी दलीलें देंगे. याचिकाकर्ताओं ने सौदे की अदालत की निगरानी में जांच की मांग की है.

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि हमने राफेल पर दाम की जानकारी साझा कर दी है, लेकिन इसको रिव्यू करना एक्सपर्ट का काम है. इसको न्यायपालिका रिव्यू नहीं कर सकती है.

298

दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम, बारिश से लोगों को प्रदुषण से राहत

दिल्ली-एनसीआर में देर रात से हो रही रुक-रुक कर बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते ये बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में पिछले 1 महीने से जिस तरीके से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ था उसमें भी भारी गिरावट दर्ज की गई है.

मौसम विभाग की मानें तो अगर अगले 2 दिनों तक बारिश होती है तो दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट भी दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने बुधवार को भी हल्की से तेज़ बारिश होने का अनुमान जताया है. बारिश होने से दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में हल्का सुधार हुआ है.

282

अनंत कुमार के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मौजूद

केंद्रीय मंत्री और दिग्गज बीजेपी नेता अनंत कुमार का सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. वह पिछले काफी समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. आज बेंगलुरु में उनका अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान यहां उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत केंद्र सरकार के कई मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ही बेंगलुरू पहुंच कर अनंत कुमार को श्रद्धांजलि दी थी, इस दौरान उन्होंने उनके परिवार से भी मुलाकात की थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को वाराणसी से सीधे बेंगलुरू आए और उन्हें श्रद्धांजलि दी. अनंत कुमार की अचानक मृत्यु से हर कोई काफी हैरान नज़र आ रहा है.

बेंगलुरू दक्षिण सीट से सांसद 59 वर्षीय कुमार ने श्री शंकरा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र में देर रात करीब दो बजे अंतिम सांस ली. अनंत कुमार का पार्थिव शरीर सोमवार को दिन भर उनके आवास पर रखा गया.